इंटरनेशनल

आईएस नेता अल-बगदादी के मारे जाने की संभावना
al baghdadi

वाशिंगटन, 28 अक्टूबर (आईएएनएस) | दुनिया के सबसे खूंखार आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट का सरगना अबू बकर अल-बगदादी के ठिकाने पर अमेरिका विशेष बलों की कार्रवाई में सेना का उद्देश्य उसे जिन्दा पकड़ना था लेकिन उसने खुद को विस्फोट से उड़ा लिया। इस घटनाक्रम पर नजर रखने वाली संस्था 'वार मानीटर' ने रविवार को यह दावा किया है। अब बगदादी के मरने की पुष्टि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने भी एक ट्वीट के ज़रिये कर दी हैै। 

< >

आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) के नेता अबू बकर अल-बगदादी के उत्तरपश्चिम सीरिया में अमेरिकी सेना के छापों में मारे जाने की संभावना है। यह जानकारी विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स से मिली है। सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक, एक वरिष्ठ अमेरिकी रक्षा अधिकारी और विश्वस्त सूत्रों ने कहा कि यह घटना शनिवार को हुई।

दोनों सूत्रों ने सीएनएन से कहा कि हालांकि अंतिम रूप से इसकी पुष्टि की जानी है, जबकि डीएनए व बायोमिट्रिक जांच की जा रही है।

रिपोर्ट के आने कुछ समय बाद, अमेरिका के राष्ट्रपति ट्रंप ने ट्वीट किया, "अभी कुछ बड़ा घटित हुआ है।"

बगदादी अंतिम बार जुलाई 2014 में मोसुल में अल नूरी मस्जिद में सार्वजनिक तौर पर सामने आया था, जिसे इराकी सुरक्षा बलों ने जून 2017 में कब्जा कर लिया था।

 

आईएस ने तब से विभिन्न ऑडियो संदेश जारी कर दावा किया है यह बगदादी का ऑडियो संदेश है, हाल में ऐसा संदेश सितंबर 2017 में जारी किया गया था।

 

News & Event

Tazaa Khabre