Headlines

स्टेट्स

बीएसडीयू जयपुर: आईटीआई के 100 से अधिक प्राचार्यों ने ‘कौशल संवाद‘ में हिस्सा लिया

भारतीय स्किल डेवलपमेंट यूनिवर्सिटी (बीएसडीयू), जयपुर ने एक दिवसीय प्रिंसिपल कॉन्क्लेव का आयोजन किया। इसमें देशभर के आईटीआई के प्राचार्यों ने राजस्थान सरकार के कौशल, रोजगार और उद्यमशीलता विभाग के मार्गदर्शन में कौशल विकास के बारे में जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से भाग लिया। बीएसडीयू ने राजस्थान के आईटीआई के प्राचार्यों के एक दिवसीय प्रिंसिपल कॉन्क्लेव ‘‘कौशल संवाद‘‘ का आयोजन राज्य सरकार के कौशल, रोजगार और उद्यमशीलता विभाग के सहयोग से किया।

 

इस सम्मेलन का मकसद भारत को कौशल युक्त बनाने की दिशा में सक्रिय सभी हितधारकों के बीच के अंतराल को पाटना और ऐसे सभी लोगों को एक मंच पर एकत्र करना था। इस मंच पर हितधारकों ने युवाआंे को कौशल युक्त बनाने के अनेक नवीन और सृजनात्मक रास्ते सुझाए।

 

कौशल, रोजगार, उद्यमिता और श्रम सचिव टी रविकांत ने कहा, ‘‘आईटीआई ने समय के साथ बहुत कुछ बदल दिया है। चूंकि आईटीआई की नियुक्ति दर सबसे अच्छी है, इसलिए और नए आईटीआई खोलने के लिए सरकार के पास लगातार मांग आती रहती है। कुछ आईटीआई बहुत अच्छा कर रहे हैं, जबकि कुछ औसत से आगे नहीं बढ पा रहे हैं, इसके अलावा सभी लोगांे को एक ही मंच पर लाने के मकसद से कौशल संवाद आयोजित किया गया।

 

मानव शक्ति का प्रबंधन कैसे किया जाए, छात्रों को प्लेसमेंट कैसे दिलाया जाए, सीखने की प्रक्रिया को बाजार से कैसे जोडा जाए, उद्योगों की भागीदारी कैसे बढाई जाए- ऐसे तमाम सवालों के जवाब तलाशने के लिए कौशल संवाद आयोजित किया गया।

News & Event

Tazaa Khabre