Headlines

नेशनल

गोवा: कांग्रेस के दो एमएलए बीजेपी में शामिल

गोवा में पिछले काफी दिनों से सरकार बनाने का दावा पेश कर रही Congress को बड़ा झटका लगा है। दो कांग्रेस विधायक पाला बदलकर अब बीजेपी में शामिल हो गए हैं। साल 2017 में हुए चुनाव में मेडरमा विधानसभा सीट से जीतने वाले कांग्रेस विधायक दयानंद सोपटे और शिरोडा विधानसभा क्षेत्र से जीतकर आए सुभाष शिरोडकर कांग्रेस पार्टी छोडक़र बीजेपी में शामिल हो गए हैं। मेडरमा विधानसभा सीट से दयानंद सोपटे ने बीजेपी के तत्कालीन सीएम लक्ष्मीकांत पारसेकर को हराया था।

 

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल की मौजूदगी में दोनों विधायकों ने बीजेपी की सदस्यता ग्रहण की। गोवा विधानसभा में अब तक की सबसे बड़ी पार्टी कांग्रेस के सदस्यों की संख्या फिलहाल 16 से घटकर 14 हो गई है। कांग्रेस छोडऩे का ऐलान करने वाले एक विधायकों ने यह भी दावा किया हैं कि दो से तीन कांग्रेस विधायक भी उनके संपर्क में हैं।

 

सूत्रों का दावा है कि सत्ताधारी बीजेपी विधानसभा में सबसे बड़ी पार्टी बनने के लिए अपने विधायकों की संख्या बढ़ाना चाहती है। क्योंकि, गोवा में पर्रिकर सरकार को समर्थन दे रही अन्य पार्टियां सिर्फ मनोहर पर्रिकर को ही मुख्यमंत्री के तौर पर देखना चाहती हैं, इसलिए बीजेपी पर्रिकर की खराब सेहत को देखते सत्ता किसी अन्य के हाथ में देना चाहती है लेकिन, कम सीटों के कारण पर्रिकर का उत्तराधिकारी बनाने में बीजेपी के केंद्रीय नेतृत्व को दिक्कतें आ रही हैं। कहा जा रहा है कि बीजेपी अपने दम पर सत्ता हासिल करने के लिए इस जद्दोजहद में लगी है।

 

गोवा की 40 सदस्यीय विधानसभा में पर्रिकर सरकार के समर्थन में 23 विधायक हैं। इस सरकार को भाजपा के 14 विधायक, गोवा फॉरवर्ड पार्टी और महाराष्ट्रवादी गोमांतक पार्टी के तीन-तीन विधायक और तीन निर्दलीय समर्थन कर रहे हैं। 40 सदस्यीय गोवा विधानसभा में अब तक सबसे बड़ी पार्टी कांग्रेस के सदस्यों की संख्या फिलहाल 16 से घटकर 14 हो गई है।  विधायक सुभाष शिरोडकर और दयानंद सोपटे ने विधानसभा अध्यक्ष प्रमोद सावंत को अपना इस्तीफा सौंप दिया है।

News & Event

Tazaa Khabre