Headlines

नेशनल

इडियट सर्च करने पर Google दिखाता है डोनाल्ड ट्रंप की फोटो, पिचाई पर भडक़े अमेरिकी सांसद

Google के सीईओ सुदंर पिचाई को अमेरिकी सांसदो ने तलब कर उस बात पर जवाब मांगा जिसमें Google वेब पेज पर इडियट शब्द सर्च करने पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड  ट्रंप की तस्वीर दिखाई देती है। इस बात से नाराज अमेरिकी संसद ने गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई से जवाब मांगा।

 

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिकी सांसदों ने आपत्ति जताते हुए गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई से इसका कारण पूछा कि ऐसा क्यों होता है तो उन्होंने कहा Google सर्च इंजन जब किसी चीज को सर्च किया जाता है तो वो अपनी प्रक्रिया के मुताबिक ही रिजल्ट देता है। इसमें किसी का कोई दखल  नहीं होता है।

 

इसका मतलब यह है कि गूगल वेब पेज पर जो चीज सर्च करने पर रिजल्ट आता है। वह इस बात निर्भर है कि वह चीज उसी की वर्ड या नाम से पब्लिश की गई है। इसलिए वह चीज उसी नाम से Google पेज पर दर्शाती है। इसमेें किसी का कोई हस्तक्षेप नहीं होता है।  सर्च इंजन को इसी तरह डिजाइन किया गया है. जिस की-वर्ड को डाला जाता है वो Algorithm के आधार पर फोटो खोजता है.

 

पिचाई ने आगे कहा, जिस वर्ड को बार-बार सर्च किया जाता है तो Key Word  की लोकप्रियता के हिसाब से रिजल्ट शो करता है। ट्रंप की जो फोटो दिखती है वो बेबीस्पिटल ब्लॉग की है। जिसमें बार-बार ट्रंप को इडियट कहा गया है।

 

गौरतलब है कि ट्रंप ने फेक न्यूज दिखाने के लिए गूगल पर निशाना साधा था। उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा था- जब से पद संभाला है, मीडिया हमेशा मेरे खिलाफ खबरें चलाता है। ट्रंप ने इसके लिए सीधे Google  को जिम्मेदार ठहराया था। Google ने आरोपों को खारिज कर दिया था।  ट्रंप अपने खिलाफ निगेटिव ब्लॉग को लेकर पहले भी Google पर निशाना साध चुके हैं।

 

News & Event

Tazaa Khabre