Headlines

नेशनल

कारगिल विजय दिवस पर वर्चुअल टॉक शो ‘रणबाँकुरे‘ का आयोजन

जयपुर, 27 जनवरी 2020: राजस्थान एसोसिएशन यूके और ब्रेवहार्ट सोल्जर फाउंडेशन ने रविवार, 26 जुलाई को कारगिल विजय दिवस के अवसर पर एक वर्चुअल टॉक शो ‘रणबाँकुरे‘ का आयोजन किया। इस अवसर पर सैनिक कल्याण बोर्ड, राजस्थान के निदेशक ब्रिगेडियर करण सिंह राठौर (सेवानिवृत्त), कारगिल हीरो नायक दिगेंद्र कुमार, 1971 के युद्ध के मानद कैप्टन नाथूसिंह और मानद कैप्टन दलपत सिंह ने इस अवसर पर प्रवासी भारतीय समुदाय को संबोधित किया। 

 

सत्र को संबोधित करते हुए ब्रिगेडियर राठौड़ ने बताया कि राजस्थान सरकार पूर्व सैनिकों, वाॅर विडोज़ और उनके परिवारों के कल्याण लिए प्रतिबद्ध है। इस दौरान उन्होंने पूर्व सैनिकों द्वारा राष्ट्र निर्माण में निभायी जा रही भूमिका पर भी चर्चा की।  उन्होंने यह भी बताया कि किस प्रकार प्रवासी भारतीय समुदाय हमारे इन राष्ट्रीय नायकों के कल्याण से संबंधित महान कार्य का हिस्सा बन सकते हैं।

 

अपने संबांेधन के दौरान कारगिल हीरो, नायक दिगेंद्र कुमार ने कारगिल युद्ध के दौरान अपनी बटालियन 2 राजपुताना राइफल्स की गाथा और उनके द्वारा मारे गये पाकिस्तान सैनिकों संबंधी वृतान्त साझा करने के दौरान भारतीय सेना के शौर्य की जानकारी दी। कारगिल में तोलोलिंग की इस लड़ाई में अदम्य साहस के प्रदर्शन के लिये नायक दिगेन्द्र कुमार को युद्धकाल में राष्ट्र के द्वितीय-सर्वोच्च वीरता पुरस्कार, महावीर चक्र से सम्मानित किया गया।

 

यह टाॅक शो इस मायने में भी अनूठा था क्योंकि इसमें 1971 के युद्ध के हीरो मानद कैप्टन दलपत सिंह और मानद कैप्टन नत्थू सिंह को आमंत्रित किया गया था। उन्होंने दुश्मन देश की जमीन पर हुई भयंकर लड़ाई का ब्यौरा भी साझा किया, जिसमें पाकिस्तान की 8 भरोसेमंद बख्तरबंद ब्रिगेड को भारतीय पलटन 16 पूना हाॅर्स ने तबाह कर दिया था। मानद कैप्टन नाथू सिंह ने अपने टैंक कमांडर सैकण्ड लेफ्टिनेंट अरुण खेत्रपाल के अप्रतिम युद्ध कौशल, वीरता और सर्वाेच्च बलिदान को याद किया, जिसके लिए उन्हें परमवीर चक्र से सम्मानित किया गया था।

 

इस अवसर पर ब्रेवहार्ट सोल्जर फाउंडेशन के संस्थापक अनुज शर्मा ने बताया कि किस प्रकार आम नागरिक, पूर्व सैनिक समुदाय से जुड सकते हैं और किस प्रकार एक स्वंयसेवक के रूप में कल्याण संबंधित विविध कार्यों में प्रभावी रूप से हिस्सा हो सकते हैं। इस दौरान, कॉस्मो इलेक्ट्रो इंडस्ट्रीज प्राइवेट लिमिटेड के प्रबंध निदेशक श्री उमेश बियानी ने युद्ध विधवा छात्रावास, जोधपुर के लिये पचास हजार रुपये की आवश्यक वस्तुएं प्रदान करने की घोषणा की। टाॅक शो का संचालन श्रीमती ममता राठौड़ ने किया। कार्यक्रम में श्री संजय पुंगलिया, जोधपुर और आरयूके के वाॅलन्टियर श्री रामप्रकाश सोनी, श्री अजय अग्रवाल, श्री आलोक शर्मा और नरेंद्र नरुका ने सहयोग प्रदान किया। इससे पूर्व इस वर्चुअल टाॅक शो की शुरुआत कारगिल युद्ध के जाबाँज नायकों को श्रद्धांजलि देने के साथ हुई। छात्र प्रद्युम्न चैधरी द्वारा तैयार वीडियो से भारत के वीर सैनिकों को स्मरण किया गया था।

News & Event

Tazaa Khabre