Headlines

इंटरनेशनल

मालदीव के ताजा हालात पर ट्रंप और मोदी की फोन पर बातचीत

मालदीव के ताजा हालात पर पीएम मोदी और अमेरिका के राष्ट्रपति के बीच फोन पर बातचीत हुई। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक दोनों वैश्विक नेताओं ने मालदीव के ताजा हालात पर चिंता जताई और महाद्वीप में शांति और सुरक्षा के मुद्दो पर चर्चा की। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक व्हाइट हाऊस ने इस बातचीत की पुष्टि करते हुए कहा है कि दोनों नेताओं ने वैश्विक राजनीतिक और सुरक्षा के हालात पर बातचीत करते हुए चिंता जाहिर की।  इसके अलावा रोहिंग्या और उत्तर कोरिया के मुद्दे पर दोनों ने गहरी चिंता जताई।

 

गौरतलब है कि मालदीव में इमरजेंसी लागू कर दी गई है। सुप्रीम कोर्ट का आदेश मानने से इंकार करते हुए राष्ट्रपति अब्दुल्ला यमीन ने सुप्रीम कोर्ट के जजों को गिरफ्तार कर लिया और 51 दिनों की इमरजेंसी लगा दी है। सुप्रीम कोर्ट ने मालदीव के पूर्व राष्ट्रपति मोहम्मद नशीद और 9 राजनीतिक बंदियों की रिहाई के आदेश दिए थे। मोहम्मद नशीद पर आतंकवाद का आरोप लगाकर उनकी सरकाकर का तख्तापलट कर दिया गया था।

 

मोहम्मद नशीद ने मालदीव हालात को लेकर भारत से मदद मांगी थी। नशीद अभी लंदन में शरण लिए हुए हैं। मीडिया रिपोर्ट में यह बात भी सामने आई है कि भारत ने इसे मालदीव का आंतरिक मामला बताते हुए किसी भी तरह का दखल देने से इंकार कर दिया है।

 

News & Event

Tazaa Khabre