Headlines

स्टेट्स

राजनीति के एक युग का अंत, नहीं रहे एनडी तिवारी, 92 वर्ष की उम्र में निधन

कांग्रेस के दिग्गज नेता, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री और आंध्र प्रदेश के पूर्व राजयपाल नारायण दत्त तिवारी का निधन हो गया है। नारायण दत्त तिवारी ने दिल्ली के साकेत स्थित मैक्स अस्पताल में अंतिम सांस ली। एनडी तिवारी को  ब्रेन स्ट्रोक आने के कारण 29 सितंबर 2017 से दिल्ली के साकेत स्थित मैक्स अस्पताल में भर्ती करवाया गया था। तिवारी 92वें वर्ष के थे। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने ट्वीट कर उनके प्रति अपनी संवेदनाएं व्यक्त की और उनके निधन को राजनीतिक जगत की बड़ी क्षति बताया। एनडी तिवारी के बेटे रोहित शेखर तिवारी ने खुद ट्वीट कर अपने पिता एनडी तिवारी की हालत गंभीर होने की बात कही थी।

 

उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के मुख्यमंत्री रहे

 

एनडी तिवारी उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के मुख्यमंत्री रहे हैं। बतौर यूपी सीएम उन्होंने साल 1976-77, 1984-85 और 1988-89 तक तीन बार गद्दी संभाली। इसके बाद 2002 से 2007 तक उन्होंने उत्तराखंड के मुख्यमंत्री के तौर पर पांच साल का कार्यकाल पूरा किया।

 

केंद्र सरकार में भी मंत्री, आंध्र प्रदेश के राज्यपाल रहे

 

एनडी तिवारी केंद्र सरकार में भी मंत्री रहे हैं। साल 1986-87 तक वो राजीव गांधी कैबिनेट में विदेश मंत्री रहे। साथ ही साल 2007 से 2009 तक वो आंध्र प्रदेश के राज्यपाल भी रहे।

 

राजीतिक गलियारों में शौक की लहर

 

नारायण दत्त तिवारी के निधन की खबर से राजीतिक गलियारों में शौक की लहर दौड़ गई है। राजनीति क्षेत्र की बड़ी हस्तियों ने उनके निधन पर गहरा शौक व्यक्त किया है। तिवारी 92वें वर्ष के थे।

 

दिग्गज हस्तियों ने जताया दुःख

उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री श्री नारायण दत्त तिवारी जी के आकस्मिक निधन के दु:खद समाचार से हम सब बेहद आहत हैं। ईश्वर तिवारी जी की पुण्य आत्मा को शांति प्रदान करें और दु:ख की इस कठिन घड़ी में उनके परिजनों को धैर्य प्रदान करने की शक्ति दें।
ॐ शान्ति ॐ pic.twitter.com/yEyWDVE8Cv

— Harish Rawat (@harishrawatcmuk) October 18, 2018

उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री नारायण दत्त तिवारी जी को सादर श्रद्धांजलि, स्व० नारायण दत्त तिवारी जी का निधन उत्तराखंड के लिए अपूरणीय क्षति है, ईश्वर से प्रार्थना है कि दिवंगत आत्मा को शांति प्रदान करें और शोकाकुल परिजनों को पीड़ा की इस घड़ी में संबल प्रदान करें। pic.twitter.com/jB17uY2hI0

— Uttarakhand Congress (@INCUttarakhand) October 18, 2018

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने ट्वीट कर उनके प्रति अपनी संवेदनाएं व्यक्त की और उनके निधन को राजनीतिक जगत की बड़ी क्षति बताया। उन्होंने ट्वीट किया, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री पंडित नारायण दत्त तिवारी के निधन पर गहरा दु:ख व्यक्त करता हूं। ईश्वर से उनकी दिवंगत आत्मा की शांति व परिजनों को दु:ख सहने की प्रार्थना करता हूं।

उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री पं. नारायण दत्त तिवारी जी के निधन पर गहरा दुःख व्यक्त करता हूं। ईश्वर से दिवंगत आत्मा की शांति व परिजनों को दुःख सहने की प्रार्थना करता हूं।

— त्रिवेंद्र सिंह रावत (@tsrawatbjp) October 18, 2018

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी नारायण दत्त तिवारी के निधन पर शोक जताया है। यूपी सीएमओ ट्विटर हैंडल से किए गए ट्वीट में कहा गया कि यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री नारायण दत्त तिवारी के निधन पर शोक व्यक्त किया है।

 

News & Event

Tazaa Khabre