नेशनल

यूनेस्को ने लड़कियों की शिक्षा को लेकर भारत को सराहा
unesco Audrey Azole

नई दिल्ली, 9  फरवरी (आईएएनएस)| संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन (यूनेस्को) की महानिदेशक ऑड्रे एजोले ने लड़कियों की शिक्षा को प्रोत्साहन देने के लिए भारत की सराहना की है। भारत के तीन दिवसीय आधिकारिक दौरे पर आईं यूनेस्को महानिदेशक एजोले ने कहा, "भारत ने महात्मा गांधी की विरासत के जरिए यूनेस्को के उद्देश्यों और उसके विजन को प्रभावित किया है। भारत और यूनेस्को इन साझा मूल्यों और उद्देश्यों के आधार पर अपने रिश्ते और मजबूत बनाएंगे।"

मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने यूनेस्को की महानिदेशक ऑड्रे एजोले के साथ अपनी बैठक के बारे में बात करते हुए कहा, "हमारी चर्चा बहुत सकारात्मक रही और उन्हें यह जानकार प्रसन्नता हुई कि भारत में समाज के हर वर्ग तक बेहतर शिक्षा पहुंचाने के शानदार प्रयास किए जा रहे हैं।"

यूनेस्को की महानिदेशक ऑड्री एजोले लड़कियों की शिक्षा के मुद्दे पर मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक से मुलाकात कर चुकी हैं। मुलाकात के दौरान दोनों पक्षों ने शिक्षा क्षेत्र में भारत द्वारा उठाए गए कदमों पर चर्चा की।

पोखरियाल ने यूनेस्को की महानिदेशक को बताया, "भारत में लड़कियों का पंजीकरण औसत पहली बार लड़कों के पंजीकरण औसत से बढ़ गया है।"

एजोले ने इस बात पर संतोष जाहिर किया कि भारत सतत विकास लक्ष्यों को प्राप्त करने की दिशा में काम कर रहा है। केंद्रीय मंत्री निशंक ने कहा, "शिक्षा क्षेत्र में भारत की पहलों से अन्य देशों को भी लाभ हो सकता है। 2030 तक भारत सतत विकास लक्ष्य प्राप्त करने के लिए प्रतिबद्ध है। भारत यूनेस्को के उद्देश्य के तहत सबके लिए बेहतर शिक्षा उपलब्ध कराने की दिशा में काम कर रहा है।"

निशंक ने यह भी बताया कि नई शिक्षा नीति तैयार की जा रही है और इस समय सभी हितधारकों के साथ परामर्श प्रक्रिया चल रही है। उन्होंने बताया कि भारत विदेश में योग और आयुर्वेद के पाठ्यक्रमों को प्रोत्साहन देने की इच्छा रखता है और यूनेस्को इस दिशा में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है।

बैठक के दौरान पोखरियाल और एजोले ने महात्मा गांधी शांति और सतत विकास शिक्षा संस्थान (एमजीआईईपी) को अगले पांच वर्षो का विस्तार देने के लिए संचालन समझौते पर हस्ताक्षर किए। एमजीआईईपी नई दिल्ली आधारित यूनेस्को का वर्ग-1 अनुसंधान संस्थान है।

 

News & Event

Tazaa Khabre