Headlines

इंटरनेशनल

कोरोना महामारी के बीच मिसाल बना यूएई, श्रमिकों की सुरक्षा करने में सबसे आगे
कोरोना महामारी के बीच यूएई सरकार ने श्रमिकों की सुरक्षा के लिए किए श्रेष्ठ प्रबंध

संयुक्त अरब अमीरात ने यह गारंटी देने के लिए बहुत प्रयास किए कि कर्मचारियों को कोविड-19 महामारी के दौरान पर्याप्त सुरक्षा मिले, उन्हें आवश्यक चिकित्सा देखभाल और अन्य सभी आवश्यकताएं प्रदान करें। यूएई के अधिकारियों ने निजी क्षेत्र में प्रवासी श्रमिकों की सुरक्षा  करने पर विशेष ध्यान दिया। मानव संसाधन और अमीरात मंत्रालय ने सुनिश्चित किया कि निजी क्षेत्र के प्रतिष्ठानों के कर्मचारी अगर कोविड-19 से संक्रमित पाए जाते हैं तो उन्हें किसी प्रकार का तिरस्कार नहीं किया जाए। अन्य साधारण बीमारी के दौरान कंपनी द्वारा अपने कर्मचारियों को हर सहयोग दिया जाता है इसी तरह इस बीमारी के दौरान भी कंपनी अपने कर्मचारी को हर सहयोग दे और ना उनका तिरस्कार करे। इस वजह से उनकी नौकरी भी सुरक्षित रहेगी इस बात की पूरी गारंटी होगी। कंपनियों और  नियोक्ताओं को इस कारण से किसी भी कर्मचारी के साथ सहयोग को समाप्त नहीं करने का आह्वान किया गया है।
 
यूएई फेडरल लॉ नंबर 8 1980 के अनुसार, एक कर्मचारी जिसने तीन महीने से अधिक की सेवा पूरी कर ली है, प्रोबेशन पीरियड पूरा होने के बाद, सर्विस के हर साल 90 दिनों से अधिक नहीं की अवधि के लिए सिक लीव यानि बीमार की छुट्टी का हकदार है, जिसमें उन्हें पहले 15 दिनों के लिए पूरा वेतन और बाद के 30 दिनों के लिए आधा वेतन दिया जाना चाहिए। कार्यकर्ता को वायरस से संक्रमित होने और उपचार प्राप्त करने के लिए भी श्रमिक को प्राप्त करने के लिए देश ने बहुत मानवता दिखाई।
यूएई ने कोविड-19 महामारी के दौरान नागरिकों और निवासियों को व्यापक और मुफ्त स्वास्थ्य सेवा प्रदान की है। स्थानीय अधिकारियों ने कर्मचारी के पतों के दस्तावेज के लिए निजी क्षेत्र की कंपनियों को आह्वान किया कि किसी व्यावसायिक अनुबंधों को दरकिनार कर या उसमें संशोधन कर मजदूरी संरक्षण प्रणाली (डब्ल्यूपीएस) के माध्यम से वेतन का भुगतान सुनिश्चित किया। एमओएचआरई ने दस्तावेज पतों के रूप में कोविड-19 काउंटरमेशर्स के हिस्से के रूप में जल्दी छुट्टी देने का विकल्प दिया।

वेबसाइट और स्मार्टफोन के ऐप के माध्यम से उपलब्ध व्यावसायिक अनुबंधों के लिए एक अस्थायी संशोधन संकट की समाप्ति तक अस्थायी रूप से अपने देश लौटने की अनुमति और श्रमिकों को बिना शर्त जल्दी छुट्टी देने का विकल्प दिया। राष्ट्रीय आपातकालीन संकट और आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनसीईएमए) ने राष्ट्रीय स्तर पर कानूनों, नीतियों, और आपातकालीन और संकट प्रबंधन की प्रक्रियाओं के समेकन और रखरखाव पर ध्यान केंद्रित करते हुए महामारी से लडऩे के लिए एक राष्ट्रीय योजना विकसित की। 14 मार्च को, एनसीईएमए ने यूएई संगठनों के लिए व्यावसायिक निरंतरता तत्परता दिशानिर्देशों को लॉन्च किया, जिसका उद्देश्य व्यावसायिक निरंतरता के लिए योजना बनाते समय निवारक उपायों, तैयारी और बढ़ती तत्परता, और मामलों से निपटने के लिए संगठनों के लिए व्यापार निरंतरता बनाए रखना है। प्रकोप के दौरान नेतृत्व, दूरस्थ कार्य रणनीति, कर्मचारियों के वितरण, प्रक्रियाओं के लचीलेपन, आपूर्तिकर्ताओं की निगरानी और मूल्यांकन और आपूर्ति श्रृंखला तत्परता शामिल हैं।
दिशानिर्देशों ने स्पष्ट रूप से संगठनों में महामारी के प्रकोप से उत्पन्न होने वाले जोखिमों को संबोधित करने के तरीकों को स्पष्ट किया जो व्यवसाय की निरंतरता और सामुदायिक स्थिरता को सीधे प्रभावित कर सकते हैं। संघीय, स्थानीय और निजी स्तर पर यूएई संगठनों ने जोखिम, खतरों, कमजोरियों और उसके परिणामों का आकलन करके इस दृष्टिकोण को अपनाया।
 
सुधार के बिंदुओं और जोखिमों और खतरों के संभावित प्रभावों के रूप में सभी स्तरों पर नियोजन की प्रक्रिया को निर्देशित करने के लिए परिदृश्यों, मान्यताओं और विचारों को एक एकीकृत तरीके से ने विकसित किया गया था। एनसीईएमए ने कोविड-19 के प्रसार पर अंकुश लगाने के लिए निवारक स्वास्थ्य और सुरक्षा उपायों पर श्रमिकों और स्थानीय समुदायों को जानकारी प्रदान करने के लिए एक नई वेबसाइट, वेकाया भी लॉन्च की। इस प्लेटफ़ॉर्म के माध्यम से, उपयोगकर्ताओं को अपने प्रश्न भेजकर चिकित्सा और स्वास्थ्य विशेषज्ञों के साथ संवाद करने का अवसर मिलता है।
 
इसी समय, सरकार में वर्कफ़्लो और इसकी दक्षता का समर्थन करने के लिए, उपलब्ध जटिल तकनीकी इंफ्रास्ट्रक्चर का लाभ उठाते हुए, यूएई फेडरल अथॉरिटी फॉर गवर्नमेंट ह्यूमन रिसोर्स (एफएएचआर) ने दूरस्थ रूप से काम करने वाले कर्मचारियों के लिए पांच दिशानिर्देश जारी किए हैं।
 
प्रणाली के तहत आने वाले कर्मचारियों में गर्भवती महिलाएं, ग्रेड नौ से कम उम्र की बच्चों की माताएं शामिल हैं जिनके कर्तव्यों में कार्यस्थल में उनकी उपस्थिति, दृढ़ संकल्प के लोगों और पुरानी बीमारियों, प्रतिरक्षा प्रणाली की शिथिलता और श्वसन संबंधी लक्षणों के साथ-साथ 60 साल की उम्र और उससे अधिक कर्मचारियों की आवश्यकता नहीं है। संयुक्त अरब अमीरात में दूरस्थ कार्य प्रणाली के माध्यम से काम करने वाले कर्मचारियों ने मजबूत कार्य नैतिकता का प्रदर्शन किया, सूचना और दस्तावेजों की गोपनीयता बनाए रखी और आवश्यक कार्यों को पूरा करने के लिए अपने काम के घंटे का उपयोग किया।
 
यूएई सिक्योरिटीज एंड कमोडिटीज अथॉरिटी (एससीए) ने निवेशकों को आश्वस्त करने और स्थानीय वित्तीय बाजारों की स्थिरता का समर्थन करने के लिए कई उपायों की शुरुआत की है, साथ ही साथ सूचीबद्ध सार्वजनिक संयुक्त स्टॉक कंपनियों (पीजेएससी) को कुछ लचीलेपन और कुछ आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए लचीलेपन और राहत प्रदान की है। इसके अलावा मौजूदा वक्त की जरूरत को देखते हुए मीटिंग के दौरान क्वारेंटाइन और सोशल डिस्टेंसिंग का भी खास ख्याल रखा गया है।
 

एकीकृत परिवहन केंद्र, आईटीसी ने देश में कोविड-19 के फैलने के बाद से बड़ी संख्या में एहतियाती कार्रवाई को लागू किया, जिसमें सार्वजनिक परिवहन साधनों की व्यापक सफाई और नसबंदी और समाज और सार्वजनिक परिवहन उपयोगकर्ताओं की सुरक्षा के लिए इसकी सुविधाएं शामिल हैं।


सार्वजनिक परिवहन में सामाजिक दूरी की गारंटी देने के लिए, संयुक्त अरब अमीरात में अधिकारियों ने पीक घंटों के दौरान उच्च मांग वाले मार्गों पर अपने सार्वजनिक नेटवर्क पर सैकड़ों बसों और यात्राओं को जोड़ा। उदाहरण के लिए, आईटीसी ने सुबह के समय पांच सेवाओं और अबू धाबी शहर में शाम के पीक ऑवर्स के दौरान चार सेवाओं की शुरुआत की, जिसमें उच्च मांग वाले मार्गों पर अपने सार्वजनिक बस नेटवर्क में 36 बसों और 122 यात्राओं को जोड़ा गया।


अतिरिक्त बसों का संचालन करना और यात्राओं की संख्या में सुधार करना, भीड़ को कम करना और सामाजिक दूरियों को बनाए रखने में यात्रियों की मदद करना। पूरक सेवाओं में भी उनकी आवृत्ति यानि  frequencyकम हो गई और इंतेजार का समय भी घट गया। यूएई नेतृत्व ने संकट के समय में प्रबंधन में तत्परता दिखते हुए अपनी नेतृत्व क्षमता में विशेषज्ञता साबित की है। यूएई के अधिकारियों ने देश की उत्पादन निरंतरता सुनिश्चित करने और संबंधित-महामारी संबंधी वित्तीय जोखिमों को कम करते हुए श्रमिकों की सुरक्षा और हर किसी के स्वास्थ्य को अपनी प्राथमिकताओं में सबसे ऊपर रखा है। यूएई पहले से कहीं अधिक मजबूत वैश्विक आपातकाल को क्यों पार कर रहा है।
 

News & Event

Tazaa Khabre