Headlines

स्टेट्स

अरविंद केजरीवाल ने फिर जीता दिल्ली का दिल, आप ने दर्ज की ऐतिहासिक जीत
arvind kejriwal.jpg

नई दिल्ली।दिल्ली विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी आप) ने इतिहास रच दिया है। आप ने 62 सीटों पर जीत दर्ज करते हुए एक बार फिर दिल्ली का दिल जीत लिया है। अरविंद केजरीवाल अब तीसरी बार दिल्ली के मुख्यमंत्री बनने को तैयार हैं। जबकि भारतीय जनता पार्टी ने 7 सीटों पर जीत दर्ज करते हुए पिछली बार के मुकाबले 4 सीटें ज्यादा जीतीं हैं। जबकि दिल्ली पर लगातार तीन बार सत्ता में रहने वाली कांग्रेस पार्टी इस बार भी अपना खाता नहीं खोल पाई।

आम आदमी पार्टी(आप) प्रमुख अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को कहा कि राजधानी में पार्टी की शानदार जीत भगवान हनुमान के आशीर्वाद का परिणाम है। केजरीवाल मंगलवार को स्पष्ट बहुमत प्राप्त करने के बाद पहली बार पार्टी कार्यालय में अपने कार्यकर्ताओं को संबोधित कर रहे थे।

केजरीवाल ने टीवी पर हुनमान चालीसा का पाठ किया था और मतदान के एक दिन पहले वह हनुमान मंदिर गए थे, जिसका भाजपा ने मजाक उड़ाया था।  लोगों को संबोधित करते हुए, केजरीवाल ने लोगों के जबरदस्त उत्साह के जवाब में कहा, 'मैं आपसे प्यार करता हूं।'  उन्होंने कहा कि यह केवल उनकी जीत नहीं है बल्कि सभी की जीत है।

उन्होंने कहा, "दिल्ली ने यह संदेश दिया है कि वे उनके लिए मतदान करेंगे जो उन्हें विद्यालय, सस्ती बिजली और अस्पताल मुहैया कराएगा। यह नई तरह की राजनीति है। यह देश के लिए एक नया और अच्छा साइन है।" केजरीवाल ने कहा कि एक नई तरह की राजनीति का उदय हुआ है, जो 'काम की राजनीति' है।

मुख्यमंत्री ने जीत के लिए सभी को धन्यवाद देते हुए कहा, "आज मंगलवार है और हनुमानजी ने हमें आशीर्वाद दिया है। हम दिल्ली के 2 करोड़ लोग, शहर को सुंदर बनाएंगे। मेरे परिवार ने मेरा समर्थन किया। आज मेरी पत्नी का जन्मदिन है। मैंने केक खा लिया है, आपको भी मिलेगा।"

मुख्यमंत्री ने कहा, "लोगों ने हमें बड़ी उम्मीदों के साथ चुना है। मैं इसे अकेले नहीं कर सकता। हम सभी को साथ मिलकर काम करना होगा।"

कड़े मुकाबले में जीते सिसोदिया

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया पटपड़गंज विधानसभा सीट से कांटे की टक्कर के बीच मंगलवार को आखिरकार चुनाव जीतने में कामयाब रहे। उन्होंने 3,000 से ज्यादा मतों से अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उम्मीदवार रविंद्र सिंह नेगी को शिकस्त दी। सिसोदिया ने लगातार तीसरी बार पटपड़गंज से चुनाव जीतकर इस विधानसभा सीट पर जीत की हैट्रिक लगाई है। पटपड़गंज विधानसभा सीट पर आम आदमी पार्टी और भाजपा के बीच मुकाबला काफी रोचक रहा। शुरुआती बढ़त के बाद मनीष सिसोदिया एक समय भाजपा के रविंद्र नेगी से काफी पीछे चल रहे थे।

दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए मंगलवार को मतगणना के रुझानों में काफी समय तक पीछे रहने के बाद आम आदमी पार्टी (आप) में नंबर दो की हैसियत रखने वाले मनीष सिसोदिया ने 11वें चक्र की मतगणना बाद अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी भाजपा के रविंद्र सिंह नेगी से बढ़त बना ली। इसके बाद सिसोदिया को लगातार बढ़त मिलती गई।

मतगणना के आखिरी चरण आते-आते सिसोदिया को प्राप्त मतों की संख्या 70,000 से ज्यादा हो गई। सिसोदिया को उनके निकटतम प्रतिद्वंद्वी भाजपा उम्मीदवार रविंद्र नेगी के मुकाबले 3,000 से अधिक मतों मिले हैं।

News & Event

Tazaa Khabre