Headlines

नेशनल

दिल्ली चुनाव सर्वेक्षण : आप मजबूत लेकिन आगे बढ़ रही है भाजपा
bjp.jpg

नई दिल्ली, 1 फरवरी (आईएएनएस)| दिल्ली विधानसभा चुनाव नजदीक आने के साथ ही भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) मतदाताओं की रेटिंग के मामले में सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी (आप) के साथ अंतर को कम करती दिखाई दे रही है। आईएएनएस और सी-वोटर दिल्ली ट्रैकर के आंकड़ों से सोमवार को पता चला कि भाजपा ने पिछले एक सप्ताह में अपनी कुल मतदाता रेटिंग में फिर से दो फीसदी का सुधार किया है।

27 जनवरी से शुरू हुए साप्ताहिक आंकड़ों के अनुसार, भाजपा 20 जनवरी को 29.2 फीसदी की तुलना में अब 31.2 फीसदी मतदाताओं का विश्वास हासिल करने में सफल हुई है।

इसी अवधि में आप 53.8 फीसदी से फिसलकर 50.6 फीसदी पर आ गई है और पार्टी की लोकप्रियता में 3.2 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है।

कांग्रेस अभी भी इन दलों से काफी पीछे है। हालांकि पार्टी ने इस अवधि के दौरान लगभग दो फीसदी का सुधार जरूर किया है। 20 जनवरी को जहां दिल्ली के 3.4 फीसदी मतदाताओं ने कांग्रेस पर भरोसा जताया था, वहीं सोमवार को पार्टी 5.3 फीसदी के आंकड़े तक पहुंच गई है।

सोमवार को किए गए सर्वेक्षण में दिल्ली के कुल 2,322 मतदाताओं से बातचीत की गई।

16 जनवरी की बात करें तो दिल्ली के केवल 26.3 फीसदी मतदाताओं ने भाजपा का पक्ष लिया था। मतदाताओं से पूछा गया था कि अगर इसी दिन दिल्ली विधानसभा चुनाव हो रहे हों तो आप किस पार्टी को अपना वोट देंगे। उस समय राष्ट्रीय राजधानी के 55.4 फीसदी मतदाताओं ने आप पर भरोसा जताया था।

चुनाव आयोग द्वारा दिल्ली विधानसभा चुनावी कार्यक्रम की घोषणा के बाद आईएएनएस और सी-वोटर दिल्ली ट्रैकर पोल के अनुमानों में छह जनवरी को कुल 53.3 फीसदी लोगों ने आप को चुना था। मतदाताओं ने आप को करीब 59 सीटें मिलने की संभावना जताई थी। जबकि भाजपा के लिए महज 25.9 फीसदी लोगों ने अपना विश्वास जताया था और पार्टी को केवल आठ सीटों पर जीत दर्ज किए जाने की संभावना दर्ज की गई थी।

दिल्ली विधानसभा की 70 सीटों पर आठ फरवरी को चुनाव होंगे और नतीजे 12 फरवरी को घोषित किए जाएंगे।

 

News & Event

Tazaa Khabre