Headlines

नेशनल

महाराष्ट्र में पलटी बाजी, एनसीपी ने बीजेपी को दिया समर्थन, देवेंद्र फडनवीस दोबारा बने मुख्यमंत्री
devendra fadnavis

नई दिल्ली।भारतीय राजनीति में अब तक का सबसे बड़ा उलटफेर महाराष्ट्र राजनीति में सरकार के गठन को देखने को मिला है। जहां शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस मिलकर सरकार बनाने के फॉर्मूले पर लगभग पूरी तरह तैयारी कर चुकी थीं। लेकिन, अब एनसीपी ने बीजेपी को समर्थन दे दिया है और देेवेंद्र फडऩवीस ने दोबारा महाराष्ट्र के  मुख्यमंत्री के तौर पर पद की शपथ ले ली है। जबकि एनसीपी के अजीत पवार ने उप मुख्यमंत्री पद शपथ ली है। शनिवार सुबह बीजेपी ने एनसीपी के साथ मिलकर सरकार बना ली है। राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने देवेंद्र फडणवीस को सीएम पद की शपथ दिलाई। वहीं अजित पवार ने डिप्टी सीएम पद की शपथ ली।

< >

वहीं इस बीच, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देवेंद्र फडणवीस को महाराष्ट्र का दोबारा सीएम बनने पर बधाई दी है। पीएम ने कहा, देवेंद्र फडणवीस जी और अजित पवार जी को क्रमश: मुख्यमंत्री और उप मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने पर बधाई। मुझे विश्वास है कि वे महाराष्ट्र के उज्ज्वल भविष्य के लिए लगन से काम करेंगे।

बता दें कि इससे पहले महाराष्ट्र में शिवसेना, कांग्रेस और एनसीपी की बैठक में मुख्यमंत्री के नाम पर कोई अंतिम फैसला नहीं हो पाया था। हालांकि, शिवसेना के वरिष्ठ नेता संजय राउत ने कहा था कि उद्धव ठाकरे मुख्यमंत्री बनने को तैयार हैं। इससे पहले तीनों पार्टियों की बैठक से निकलने के बाद शरद पवार ने कहा था कि जहां तक मुख्यमंत्री की बात है, उस पर कोई दोराय नहीं है। उद्धव ठाकरे को ही सरकार को लीड करना चाहिए।

गौरतलब है कि महाराष्ट्र विधानसभा की 288 सीटों के लिए 21 अक्टूबर को चुनाव हुए थे और नतीजे 24 अक्टूबर को आए थे। राज्य में किसी पार्टी या गठबंधन के सरकार बनाने का दावा पेश नहीं करने की वजह से राज्य में 12 नवंबर को राष्ट्रपति शासन लगा दिया गया था। शिवसेना के मुख्यमंत्री पद की मांग को लेकर बीजेपी से 30 साल पुराना गठबंधन तोडऩे के बाद से राज्य में राजनीतिक संकट खड़ा हो गया था।

 

Photo: @Dev_Fadnavis twitter

 

News & Event

Tazaa Khabre