Headlines

नेशनल

Idiot शब्द पर गूगल में क्यों आती है ट्रंप की फोटो, मिलेगा हर सवाल का जवाब इस रिपोर्ट में

सर्च इंजन  गूगल के वेब पेज पर इडियट शब्द सर्च करने पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड  ट्रंप की तस्वीर दिखाई देती है। इस बात से नाराज अमेरिकी संसद ने गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई से जवाब मांगा। पूरी दुनिया में यह एक खबर बन गई। लेेकिन,ऐसा क्यों होता है कि गूगल पर अलग अलग शब्दों से सर्चिंग करने पर अलग ही तस्वीर दिखाई देती है। जैसे कई आपत्तिजनक शब्दों को गूगल में सर्च करने पर ऐसी तस्वीरें सामने आ जाती हैं। जिससे ऐतराज होना लाजिमी है। दरअसल, गूगल एक वेब पेज है यानि वह खुद अपने आप में तलाशने वाली दुनिया है जो स्वचालित है और इंटरनेट पर आधारित है।

 

जब हम किसी प्रकार का कंटेंट सामाग्री ब्लॉग, सोशल नेटवर्किंग साइट, न्यूज वेबसाइट जैसी साइट पर पब्लिश करते हैं तो गूगल उसे फेच करता है यानि इंडेक्स जिसे हम आसान भाषा में समाहित कहते हैं, करता है। इसी के साथ हम उस कंटेंट, खबर के साथ कीवर्ड, यानि कुछ शब्द भी टुकड़ों में डालते हैं जिसे हम एलगोरिथम कहते हैं जो इन शब्दों से pronunciation करता है। इन शब्दों, कीवर्ड को गूगल अपने अंदर  समाहित यानि फेच कर लेता है। इसके बाद गूगल के हर सेक्शन में जैसे वेब, गूगल इमेज, समाचार जैसे अलग अलग फीचर में वह कीवर्ड सर्च करने पर वही चीज सामने आती है जो कंटेंट, इमेज के साथ कीवर्ड के रूप में डाली जाती है।

 

 

उदाहरण बतौर, अगर हम कोई खबर पब्लिश करते हैं तो उस खबर के साथ जो शब्द यानि कीवर्ड डालेेंगे, अगली बार गूगल पर उस कीवर्ड से कोई  खबर या फोटो सर्च करता है तो वही कंटेंट, फोटो दिखाई देगा, भले ही आपने किसी इंसान, सेलिब्रिटी, राजनीतिज्ञ की खबर के साथ आपत्तिजनक कीवर्ड डाल दिये तो उस की वर्ड पर वही पर्सनल की तस्वीर दिखाई देगी। इस तरह किसी ब्लॉग में डोनाल्ड ट्रंप पर कंटेंट लिखा गया था, और उसको पब्लिश करने के साथ इडियट कीवर्ड प्रयोग किया गया था। इसलिए गूगल पर इडियट सर्च करने पर डोनाल्ड ट्रंप की फोटो दिखाई देती है।

 

News & Event

Tazaa Khabre