नेशनल

हरियाणा: सबसे बड़ी पार्टी बनी बीजेपी, बहुमत से दूर, निर्दलीयों के समर्थन से बनाएगी सरकार
manohar lal khattar.jpg

चंडीगढ़, 24 अक्टूबर | महाराष्ट्र और हरियाणा राज्यों के विधानसभा चुनाव नतीजों में बीजेपी ने फिर से वापसी की है और दोबारा सरकार बनाने की और अग्रसर है। लेकिन इस बार बीजेपी को गठबंधन का सहारा लेना पड़ रहा है। बीजेपी को दोनों राज्यों में उम्मीद से कम सीटें मिली हैं। जबकि महाराष्ट्र में शरद पवार की राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी और कांग्रेस के गठबंधन ने जबरदस्त वापसी की है।  वहीं हरियाणा में भी बीजेपी पहले जैसी जीत दोहराने नाकाम रही लेकिन सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है।

ऐसा माना जा रहा है कि हरियाणा में सत्तारूढ़ भाजपा गुरुवार रात तक सरकार बनाने का दावा पेश करेगी। हालांकि, भाजपा 90 सदस्यीय विधानसभा में बहुमत हासिल नहीं कर सकी है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर सरकार बनाने का दावा पेश करने के लिए राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य से मुलाकात करेंगे।

भाजपा ने 40 सीटों पर जीत हासिल की है, लेकिन दो को छोड़कर इसके सभी मंत्री हार गए हैं। इन दो में अनिल विज और राज्य पार्टी प्रमुख सुभाष बराला शामिल हैं।

भाजपा की प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस ने 31 सीटों पर जीत हासिल की है, जबकि जननायक जनता पार्टी (जेजेपी) ने 10 सीटों पर जीत हासिल की है।

निर्दलीयों सहित नौ अन्य ने भी चुनावों में जीत हासिल की है।

 

News & Event

Tazaa Khabre