इंटरनेशनल

करतारपुर कॉरिडोर : गैर भारतीय सिख श्रद्धालुओं को पर्यटक वीजा देगा पाकिस्तान
kartarpur corridor.jpg

इस्लामाबाद, 29 अक्टूबर (आईएएनएस)| करतारपुर साहिब गुरुद्वारे की यात्रा को लेकर पाकिस्तान सरकार ने एक बड़ा फैसला किया है। इसके तहत सरकार ने यहां आने वाले भारत के अलावा अन्य सभी देशों के सिख यात्रियों को पर्यटक वीजा देने का फैसला किया है। साथ ही इन गैर भारतीय सिख यात्रियों से बीस डॉलर का सर्विस चार्ज भी नहीं लिया जाएगा।

पाकिस्तानी मीडिया में प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार, विदेश मंत्रालय के सूत्रों ने बताया कि पाकिस्तान, भारत के अलावा अन्य देशों से आने वाले सिख श्रद्धालुओं को पर्यटक वीजा देगा। इसके दायरे में केवल करतारपुर ही नहीं होगा बल्कि इस वीजे के साथ श्रद्धालु ननकाना साहिब और हसन अब्दाल स्थित गुरुद्वारा पंजा साहिब समेत पाकिस्तान के अन्य स्थानों तक जा सकेंगे।

सूत्रों ने बताया कि करतारपुर साहिब आने वाले इन गैर भारतीय सिख यात्रियों से बीस डॉलर सर्विस चार्ज भी नहीं वसूला जाएगा।

गौरतलब है कि भारत से आने वाले सिख यात्री केवल एक दिन के लिए, सुबह से शाम तक, करतारपुर गुरुद्वारे जा सकेंगे और उनमें से प्रत्येक को बीस डॉलर का शुल्क चुकाना होगा। लेकिन, भारतीय सिख श्रद्धालुओं को यह सहूलियत दी गई है कि उन्हें यात्रा के लिए वीजे की जरूरत नहीं होगी। उन्हें यात्रा के लिए परमिट लेना होगा।

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान बारह नवंबर को मनाए जाने वाले बाबा गुरु नानक के 550वें प्रकाशोत्सव से तीन दिन पहले नौ नवंबर को करतारपुर कॉरिडोर का उद्घाटन करेंगे।

करतारपुर गुरुद्वारा उस स्थान पर स्थित है जहां बाबा गुरु नानक ने अपने जीवन के अंतिम समय गुजारे थे।

 

News & Event

Tazaa Khabre