Headlines

इंटरनेशनल

नेपाल का पहला उपग्रह अंतरिक्ष में प्रक्षेपित
Nepal' first satellite launches in space

काठमांडु, 19 अप्रैल | नेपाल के पहले उपग्रह का अंतरिक्ष में प्रक्षेपण किया गया है। यह उपग्रह जल्द ही पृथ्वी की कक्षा का चक्कर लगाएगा जिससे नेपाल की भौगोलिक स्थिति और पृथ्वी के चुंबकीय क्षेत्र से संबंधित सूचनाएं मिलेंगी। यह जानकारी गुरुवार को अधिकारियों ने दी। नेपाल विज्ञान व प्रौद्योगिकी अकादमी (एनएएसटी) के अधिकारियों के अनुसार, अमेरिका के नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस (नासा) के वर्जिनिया स्थित केंद्र से बुधवार को पूर्वाह्न् 2.31 बजे नेपालीसैट-1 लांच किया गया।

 

द काठमांडू पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार, इस उपग्रह को नेपाल के आभाष मस्की और हरिराम श्रेष्ठ ने जापान के क्युशु इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलोजी में विकसित किया। उपग्रह पर नेपाल का झंडा और एनएएसटी का लोगो लगा हुआ है। नेपालीसैट-1 के साथ-साथ जापान और श्रीलंका के भी इसी तरह के उपग्रह भी लांच किए गए।

 

एनएएसटी के अनुसार, नेपाल की भौगोलिक स्थिति की तस्वीर लेने के लिए उपग्रह में 5एमपी कैमरा और एक मैग्नोमीटर लगा है जिससे पृथ्वी के चुंबकीय क्षेत्र से संबंधित आंकड़ों का संग्रह किया जाएगा।

 

वरिष्ठ तकनीकी अधिकारी और एनएएसटी के प्रवक्ता सुरेश कुमार धुंगेल ने 'द काठमांडू पोस्ट' को बताया, "उपग्रह पहले अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष केंद्र पहुंचेगा। फिर एक महीने बाद यह धरती का चक्कर लगाना शुरू कर देगा।"

 

News & Event

Tazaa Khabre