Headlines

बिज़नेस

टैक्स में बचाएं 46,800 रुपये तक, आज ही निवेश करें टैक्स सेविंग फंड में

कभी ऐसा लगा है कि आपकी गाढ़ी कमाई टैक्स में बर्बाद हो रही हैं? यदि हाँ, तो आप अकेले नहीं हैं। कितने ही भारतीय हैं जो सरकार की आकर्षक कर-बचत अवसरों तथा योजनाओं का पूरा लाभ नहीं उठाते हैं। उदाहरण के लिए, आयकर अधिनियम की धारा 80 सी, टैक्स बचाने के सबसे आसान तरीकों में से एक है, जिससे आप हर साल टैक्स में 46,800 रुपये बचा सकते हैं।

 

धारा 80 सी कैसे काम करती है?

80 सी के तहत आप कुछ निश्चित निवेशों और खर्चों पर कटौती का दावा करके अपनी कर योग्य आय को हर साल 1,50,000 रुपये तक कम कर सकते हैं। इसलिए, यदि आप 30% टैक्स के दायरे में हैं, तो आप कर में 46,800 रुपये तक बचा सकते हैं। (जिसमें 4% शिक्षा उपकर बचत भी शामिल है)।

 

80 सी के तहत सबसे उपयुक्त निवेश:

80 सी में जीवन बीमा प्रीमियम, पीपीएफ योगदान, पांच-वर्षीय बैंक एफडी में निवेश और NSC में निवेश जैसे कई विकल्प शामिल हैं। हालांकि, टैक्स सेविंग फंड (ELSS) में निवेश, कर बचाने के लिए सबसे बेहतर तरीकों में से एक है।

जानें क्यों:

  1. टैक्स सेविंग फंड्स में पीपीएफ के लिए 15 साल और बैंक एफडी के लिए 5 साल की तुलना में सिर्फ 3 साल की सबसे कम लॉक-इन अवधि होती है।
  2. आपके पैसे में उच्च दर से बढ़ने की क्षमता है। उदाहरण के लिए, टैक्स सेविंग फ़ंड में निवेश पिछले 10 वर्षों में पीपीएफ के 8.7% और बैंक एफडी के लिए 8% की तुलना में औसतन लगभग 13.28% प्रति वर्ष की वृद्धि हुई है।
  3. आप टैक्स सेविंग फंड में न्यूनतम 500 रुपये से निवेश करना शुरू कर सकते हैं।

 

टैक्स सेविंग फंड में कब निवेश करें?

ज्यादातर लोग टैक्स सेविंग फंड में निवेश करने के लिए मार्च तक इंतजार करने की गलती कर देते हैं। दुर्भाग्य से, मार्च तक वे अपना अधिकांश पैसा खर्च कर चुके होते हैं और या तो बहुत कम निवेश करते हैं या कुछ भी निवेश नहीं कर पाते हैं। वर्ष की शुरुआत से कम मात्रा में मासिक निवेश शुरू करना सबसे सही निर्णय है।

 

कैसे करें निवेश?

PhonePe के माध्यम से आप कुछ ही मिनटों में टैक्स सेविंग फंड्स में निवेश कर सकते हैं और वह भी पूरी तरह कागजरहित तरीके से! यहाँ देखें कैसे:

  1. PhonePe ऐप में नीचे ‘मेरे पैसे’ पर क्लिक करें और फिर ‘टैक्स सेविंग फंड्स’ आइकन पर क्लिक करें।
  2. वह राशि दर्ज करें जो आप निवेश करना चाहते हैं और दो चुने गए फण्ड से चयन करें।
  3. डिजिटल रूप से अपने ग्राहक को जानें (नो योर कस्टमर) एक बार के लिए पूर्ण करने की आवश्यकता है।
  4. अपने UPI से जुड़े बैंक खाते से भुगतान करें और रसीद तुरंत प्राप्त करें।


टेरेंस लुसिएन, प्रमुख- म्यूचुअल फंड, PhonePe ने कहा “भारत सरकार ने कई आकर्षक कर-बचत के अवसर का निर्माण किया है जिनका लाभ हर भारतीय नागरिक को उठाना चाहिए। फिर भी हम में से अधिकांश इन अवसरों का पूरी तरह से लाभ नहीं उठा पाते हैं। PhonePe का टैक्स सेविंग उत्पाद लाखों भारतीयों के लिए कुछ ही मिनटों में हजारों रुपये जल्दी  बचाने का एक शानदार तरीका है।”

 

 1.15 करोड़ भारतीयों, जिन्होंने टैक्स सेविंग फंड में 98,000 करोड़ रुपये से अधिक का निवेश किया है, के साथ आप भी आज ही शुरुआत करें।

News & Event

Tazaa Khabre