स्पोर्ट्स

Royal Challenge Sports Drink ने नया अभियान लाॅन्च किया

नई दिल्ली:  Royal Challenge Sports Drink ने ‘चैलेंज एक्सेप्टेड’ अभियान लाॅन्च किया। यह अभियान क्रिकेट में जेंडर-बेस्ड स्टीरियोटाइप को चुनौती देता है और समानता की भावना पर बल देता है, ताकि एक बेहतर भविष्य का निर्माण हो।

 

इस अभियान के बारे में अमरप्रीत आनंद, एक्ज़िक्यूटिव वाईस प्रेसिडेंट एवं पोर्टफोलियो हेड, डियाजियो इंडिया ने कहा, ‘‘चैलेंज एक्सेप्टेड के साथ हम जीवन में स्टीरियोटाइप बदलना चाहते हैं। हिम्मती वो लोग होते हैं, जो कुछ भी करने में निडर होते हैं। हमारा पहला दृष्टिकोण है कि हम क्रिकेट में जेंडर स्टीरियोटाइप को चुनौती दें, जो खेल को कौशल एवं सामथ्र्य के नहीं, बल्कि जेंडर के आधार पर बांटता है। हमारा मानना है कि संस्कृति में यह चर्चा बहुत महत्वपूर्ण है और हम अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेटरों के साथ पहले मिक्स्ड जेंडर मैच का समर्थन कर रहे हैं। हम आरसीबी क्रिकेट टीम और एक सोच वाले लोगों के सहयोग से पूर्ण 360 डिग्री एक्टिवेषन प्लान पेष कर रहे हैं।’’

 

इस फिल्म में भारतीय महिला क्रिकेट टीम की मिथाली राज, हरमनप्रीत कौर, वेदा कृष्णमूर्ति तथा विराट कोहली मिलकर कहते नजर आएंगे कि ‘एक दिन आ रहा है, जब दुनिया को समान बनने की जरूरत होगी’। वो प्रषंसकों से अपने मन की सीमाओं को तोड़कर इस चैलेंज को स्वीकार करने और महिला एवं पुरुषों के क्रिकेट को एक गेम और एक टीम के रूप में देखने का निवेदन करते हैं, जो जेंडर की सीमाओं में बंटा न हो। 

 

यह कैम्पेन इस मान्यता को चुनौती देता है कि महिलाओं और पुरुशों का क्रिकेट एक समान नहीं, क्योंकि आम भावना के अनुसार महिलाएं उतनी मजबूत, तेज या फिट नहीं होतीं, जितने पुरुष होते हैं। इसलिए पुरुषों के क्रिकेट में भारी भीड़ और बड़ी संख्या में प्रशंसक होते हैं। इस मान्यता को तोड़ने के लिए राॅयल चैलेंज स्पोटर््स ड्रिंक लोगों से पहले मिक्स्ड जेंडर टी20 मैच का सहयोग करने का निवेदन कर रहा है, जो ब्रांड महिला क्रिकेटरों एवं राॅयल चैलेंजर्स बैंगलोर टीम के साथ मिलकर आयोजित करेगा।

News & Event

Tazaa Khabre